Bina Paise Lagaye Paise Kaise Kamaye : बिना निवेश के पैसे कैसे कमाए ?

Vimal Singh
0
Bina Nivesh Paise Kaise Kamaye
Earn Money Without Investment Hindi 
Bina Paise Lagaye Paise Kaise Kamaye:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, इस लेख में जहा आज हम आपको बताने वालें है, बिना पैसे लगाए पैसे कमाने के बेस्ट तरीको के बारे में।
आपको बता दे की आज के समय में दुनिया भर में बहुत सारे लोग नौकरी की तलाश में रहते है, जिनको नौकरी नही मिलती वो अपना ही कुछ बिजनेस करने की सोचते है, कुल मिला कर देखा जाए तो आज के समय में हर जगह निवेश की जरुरत पड़ती है, यानी बिना निवेश के कोई भी काम धंधा करना बहुत मुश्किल काम है।
देखा जाए तो आज के समय में अमीर ज्यादा अमीर बनते जा रहा है और गरीब ज्यादा गरीब ऐसा इस लिए क्योंकि अमीर के पास निवेश के लिए पैसा है, इस लिए वो कोई भी बिजनेस कर सकता है, वही गरीब के पास बिजनेस करने के लिए पैसा नही है।
इस लेख में हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे तरीको के बारे में बताएंगे जिनसे पैसे कमाने के लिए बहुत कम निवेश की जरुरत पड़ती है।
नोट:- आपको बता दे की बिना निवेश के ऑनलाइन हो या ऑफलाइन पैसे कमाना संभव नही लेकिन बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन तरीके है, जिनमें बहुत कम निवेश के भी पैसे कमाए जा सकते है।

(toc) #title=(Table of Content)

Bina Paise Lagaye Paise Kaise Kamaye

जैसा की आपको पता चल ही गया होगा की बिना निवेश के आज के समय में ऑनलाइन, ऑफलाइन पैसे नही कमाए जा सकते है लेकिन कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे तरीके हैं, जिनमे आप बहुत कम निवेश के साथ अच्छे पैसे कमा सकते हो चालिए उन तरीकों के बारे में जानते हैं।

1- यूट्यूब ( Youtube ) से पैसे कमाए 

दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, जिनमें से एक है यूट्यूब यानी आज के समय में कोई भी इंसान बिल्कुल फ्री में अपना एक Youtube Channel खोल कर उसमे किसी विषय से सम्बन्धित विडीयो डाल सकता है, और कुछ समय में जब उसके यूटयूब चैनल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाता है, तो वो अपने यूटयूब चैनल को मोनेटाइज करा अच्छा खासा पैसे कमा सकता है।

Google Adsense के अलावा भी अगर आपका Youtube Channel अच्छा ग्रो कर लेता है, तो आप बहुत सारे तरीको जैसे Affiliate Marketing, Sponsorship जैसे बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते हो।

आपको बता दे की Youtube Channel खोलने के लिए शुरुवात में ज्यादा कुछ निवेश की जरूरत नही पड़ती बस आपके पास एक Smart Mobile, Internet Connection होना चाहिए।

2- ब्लॉगिंग ( Blogging ) से पैसे कमाए 

अगर आपको लगता है, की ब्लॉगिंग शुरु करने के लिए निवेश की जरुरत पड़ती है, तो आप गलत हो ऐसा इसलिए क्योंकी ब्लॉगिंग फ्री में भी की जा सकती है, अगर आप Blogger.com के जरीए करो तो आपको बता दे की Blogger गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जहा पर कोई भी व्यक्ती फ्री में अपना ब्लॉग क्रिएट कर सकता है, और लगातार मेहनत कर पैसे भी कमा सकता है।

इस लिए शुरुवात में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखने वाले लोगों के लिए ब्लॉगर बेस्ट ऑप्शन है, आपको बता दे की ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास मोबाइल, लैपटॉप में से कोई एक और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ।

आप फ्री ब्लॉग बना कर उसमें लगातार मेहनत कर सकते हो और जब उसमें ट्रैफिक आने लगे तब उसपर Google Adsense का अप्रूवल ले सकते हो या फिर अन्य बहुत सारे तरीकों जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हो।

3- कोचिंग ( Choching ) सेवा प्रदान कर पैसे कमाए 

अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी है, यानी आपको पढ़ाना अच्छा लगता है, तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन घर से ही कोचिंग सेवाए प्रदान करा सकते हो जिसमें बहुत कम निवेश करने की जरुरत पड़ेगी ऑफलाइन कोचिंग आप अपने घर से ही दे सकते हो और ऑनलाइन कोचिंग भी आप अपने मोबाइल के जरीए वीडियो बना या किसी ऑनलाइन ट्यूशन प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी कर कर सकते हो।

4- फ्रीलांसिंग ( Freelancing ) करके पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई भी ऑनलाइन Skill है, जैसे Graphics Design, Web Development, Content Writing, Copywriting ,Video Editing आदि और आप उसमे एक्सपर्ट हो तो आप घर बैठे फ्रीलांसर बन पैसे कमा सकते हो।
Freelancing में होता यह है, की आपको अपनी स्किल को बेच कर पैसे कमाना होता है, यानी आप किसी दुसरे का काम करके दोगे और उस काम के पैसे लोगे इसके लिए आप Fiverr, Freelancer, Upwork जैसे प्लेटफॉर्म में अकाउंट बना अपनी अच्छी सी प्रोफाइल बना सकते हो, और अपने Skill के आधार पर Gig बना क्लाइंट खोज उनका काम सही समय में अच्छे से पूरा कर दे सकते हो।

फ्रीलांसिंग करने के लिए निवेश की बात करे तो बहुत कम निवेश की जरुरत पड़ती है, इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप और अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए साथ ही आपके पास जो ऑनलाइन स्किल हो आप उसमे एक्सपर्ट होने चाहिए।

आज के समय में बहुत सारे लोग घर बैठे फ्रीलांसिंग कर महीने का हजारों से लेकर लाखों कमा रहे है, अगर आप मेहनत करो तो आप भी कमा सकतें हो।

5- अर्निग ऐप्स से पैसे कमाए 

इंटरनेट में आज के समय में बहुत सारी अर्निंग ऐप है, जहा पर बिना निवेश के आप थोड़े बहुत पैसे जरूर कमा सकते हो, Paytm, Phone Pay, Google Pay , Mobikwik, Rojdhan, Gromo आदि बहुत सारे ऐप है, जिनको आप यूज कर सकते हो अपने मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, डीटीएच रिचार्ज आदि करने के लिए जिसके बदले आपको कैशबैक, मिलता है, या आप इस प्रकार की ऐप को रेफर करते हो और कोई आपकी रेफर लिंक से इन ऐप को डाउनलोड कर इनको यूज करता है, तो आपको रेफर का भी पैसा मिलता है।
इस प्रकार आप अर्निंग ऐप्स से ज्यादा तो नही पर थोड़ा बहुत पैसा जरूर महीने का कमा सकते हो वो भी बीना निवेश के।

6- एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए 

आज के समय में अगर आप Youtube, Blog/Website, Facebook, Instagram, Telegram आदि प्लेटफॉर्म में अगर ऑनलाइन ऑडियंस बेस बनाने में कामयाब हो जाते हो तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर महीने का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो, एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा निवेश की जरुरत नही बस आपके पास एक अच्छा सा मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन या वाईफाई कनेक्शन होना चाहिए आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

आज के समय में बहुत सारी कंपनिया एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती है, जैसे Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate आदि जिनको आप ज्वॉइन कर वहा मौजूद प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को अपनी ऑडियंस के साथ प्रमोट कर एफिलिएट इनकम जनरेट कर सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीको में से एक है, जिसके जरीए आज के समय में बहुत सारे लोग महीने का हजारों से लेकर लाखों कमा रहे है।

7- डेटा एंट्री जॉब कर पैसे कमाए 

अगर आपको डाटा एंट्री का काम आता है, तो आप ऑनलाइन पार्ट टाइम डाटा एंट्री का काम खोज सकते हो, लेकिन इसके लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन या वाईफाई कनेक्शन होना बहुत जरुरी है, साथ ही आपको एक्सेल और माइक्रोसॉफ्ट टूल का पूरा ज्ञान होना चाहिए ताकि आप तय समय सीमा के अन्दर किसी भी काम को एक्यूरेट पूरा कर सके।

8- इंस्टाग्राम से पैसे कमाए 

आज के समय में बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम में विभिन्न टॉपिक पर रिल्स बना कर फेमस हो रहे है, अगर आपको भी रिल्स बनाना पसंद है, तो आप किसी भी विषय में रिल्स बनाना स्टार्ट कर सकते हो और अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर बढ़ा बहुत सारे तरीको से इंस्टाग्राम के जरीए पैसे कमा सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)